इक्वाडोर पर दोहरी आफत, कोरोना के बाद अब ज्वालामुखी फटने से कई शहर धुआं-धुआं

इक्वाडोर पर दोहरी आफत, कोरोना के बाद अब ज्वालामुखी फटने से कई शहर धुआं-धुआं

इक्वाडोर पर दोहरी आफत, कोरोना के बाद अब ज्वालामुखी फटने से कई शहर धुआं-धुआं


ज्वालामुखी में हुआ विस्फोट

इक्वाडोर में ज्वालामुखी के फटने से कई शहर में धुआं- धुआं हो गया है. इसकी चपेट में कई शहर आ गए हैं. बताया जा रहा है कि सनगे नाम का ज्वालामुखी पिछले एक साल से ज्यादा वक्त से धधक रहा था.

शहरों के ऊपर धुएं का गुबार

इक्वाडोर में तीन महीने गुजरने के बाद कोरोना के मामले कई हजार के पार हैं. लेकिन अब इस देश पर ज्वालामुखी हमला बोल रहा है. ज्वालामुखी में हुए विस्फोट से कई शहरों में सिर्फ धुआं ही धुआं नजर आ रहा है. खबरों के मुताबिक अमेजन क्षेत्र में फटे इस ज्वालामुखी ने कई शहरों को अपनी चपेट में ले लिया है. शहरों के आसमान धुएं के गुबार से ढक चुके हैं.

हम पर्दे पर ही सिंघम डिजर्व करते हैं

पिछले एक साल से धधक रहा था ज्वालामुखी

बताया जा रहा है कि सनगे नाम का ज्वालामुखी पिछले एक साल से ज्यादा वक्त से धधक रहा था. लेकिन फिलहाल जब हवा का रुख ज्वालामुखी की तरफ हुआ तो ये और ज्यादा भड़क गया. जिसका नतीजा ये रहा कि ज्वालामुखी से निकली राख तटकीय इलाकों तक पहुंच गई. इससे सबसे ज्यादा प्रभावित इक्वाडोर की ग्वावाक्विल सिटी हुई है.

ज्वालामुखी में विस्फोट की उम्मीद नहीं की थी

इक्वाडोर के जियोफिजिकल इंस्टीट्यूट के मुताबिक सेनगे ज्वालामुखी से ग्वायास प्रोविंस में राख लगातार आ रही थी और इस राख को ग्वायाक्विल की ओर बढ़ता भी देखा जा रहा है. लेकिन एक्सपर्ट को इतने बढ़े विस्फोट की उम्मीद नहीं थी.

1350 करोड रुपए के हीरे-जवाहरात भारत लाए गए

फ्लाइट्स को रोका गया

ज्वालामुखी से निकली राख को देखते हुए ग्वायाक्विल एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स रोक दी गई हैं. सड़को पर गाड़ियों की आवाजाही को भी बंद कर दिया गया है. राख को साफ करने का काम जारी है. जिससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत न हो.

Signup for Free Website