Nirav Modi और Mehul Choksi के 1350 करोड रुपए के हीरे-जवाहरात भारत लाए गए

Nirav Modi और Mehul Choksi के यह कीमती सामना हांगकांग में था, जहां से दुबई होते हुए बुधवार को मुंबई में लाया गया। Nirav Modi और Mehul Choksi के 1350 करोड रुपए के हीरे-जवाहरात भारत लाए गए

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ बड़ी कामयाबी हासिल की। दोनो भगौड़ों के 1350 करोड रुपए के हीरे जवाहरात और मोती जैसे कीमती सामान दुबई से भारत लाए गए हैं। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के 14000 करोड रुपए लेकर फरार हुए नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का यह बेश-कीमती सामान दुबई में रखा हुआ था जिसे प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई लाने में सफलता हासिल की है। कीमती सामान का कुल वजन 2340 किलो है। ईडी ने दोनों के खिलाफ 2018 में केस किया था तब यह कीमती सामान दुबई में रखा हुआ था।

जाने क्या है -Aapki Online Dukaan

ईडी की कार्रवाई की भनक लगते ही नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने यह सामान दुबई से हांगकांग भिजवा दिया। तब से प्रवर्तन निदेशालय हांगकांग सरकार के संपर्क में था, जहां अब सफलता मिली और हांगकांग से दुबई होते हुए यह सामान मुंबई लाने में कामयाबी हासिल हुई है। प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक. भारत लाए गए 108 कंसाइनमेंट में से नीरव मोदी के 23 और मेहुल चौकसी के 76 हैं। यह दूसरा मौका है जब भारत ने विदेश से इन आर्थिक भगौड़ों की संपत्ति को भारत लाने में सफलता हासिल की है। इससे पहले दुबई और हांगकांग से जब्त 23 कंसाइनमेंट भारत लाए जा चुके हैं जिनकी कीमत ₹130 करोड़ रुपए आंकी गई थी।

अभी कहां हैं नीरव मोदी और मेहुस चौकसी (where is Nirav Modi and Mehul Choksi)

बता दें इस समय नीरव मोदी लंदन की जेल में बंद है और मेहुल चौकसी एंटिगा में है। इससे पहले बीती 8 जून को ही मुंबई की स्पेशल कोर्ट ने नीरव मोदी की संपत्ति जप्त करने का आदेश दिया था। भारत सरकार को उम्मीद है कि दोनों आर्थिक भगौड़ों पर लगातार शिकंजा कसने से एक दिन उन्हें भारत में लाने में कामयाबी हासिल होगी। भारत सरकार एंटिगा से भी सम्पर्क में है और मेहुल चौकसी को भारत लाने की कोशिश जारी है।

Signup for Free Website