मानव सभ्यता को बचाना है तो पर्यावरण संरक्षण पर देना होगा और अधिक जोर

Making a difference by being a differenceमानव सभ्यता को बचाना है तो पर्यावरण संरक्षण पर देना होगा और अधिक जोर

 पर्यावरण दिवस के मौके पर आयोजित मेथाडोन कार्यक्रम में पर्यावरणविदों के साथ तीन ऑनलाइन सेशन हुए। सेशन के पहले दिन लोकेश ओहरी, , सुजाता पाल मालिया, जगदंबा प्रसाद नैथानी ने बदलते देहरादून के परिवेश और पर्यावरण पर सरकारों की जिम्मेदारी और नीतियों पर चर्चा की। वहीं दूसरे सत्र में पद्म लश्री अनिल जोशी, पद्मश्री कल्याण सिंह रावत व वंदना शिवा ने उत्तराखंड के परिपेक्ष में सतत विकास और सरकार की भूमिका और कोरोना काल में सतत विकास की ओर कदम बढ़ाने की जरूरतों पर चर्चा की। जबकि तीसरे सेशन में अनीता पटेल , वसुंधरा दास ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से जुड़े तमाम पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दी ।

जाने क्या है -Aapki Online Dukaan

पर्यावरणविद एम मेहता ने अपने संबोधन में कहा कि पर्यावरण संरक्षण में युवाओं की अहम भूमिका है ऐसे में देश के युवाओं को पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए दूसरे दिन संस्था की ओर से एनवायरमेंट क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे डॉ विनीता बनर्जी व दिव्या दुबे ने संचालक की भूमिका निभाई। कार्यक्रम के तीसरे दिन यूथ पार्लियामेंट का आयोजन किया गया जिसमें देश के अलग-अलग क्षेत्रों से प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। लोकसभा और उत्तराखंड विधानसभा प्रतिभाग कर रहे प्रतिभागियों ने पर्यावरण संरक्षण में संविधान के अनुच्छेद 21 की भूमिका पर चर्चा की । संस्था के अध्यक्ष करण कपूर ने कहा कि मैं संस्था पिछले नौ साल से पर्यावरण संरक्षण के लिए लगातार काम कर रही है। रिस्पना नदी के पुनर्जीवन को लेकर संस्था की ओर से किए जा रहे प्रयास जारी रहेंगे।

Google Maps पर अभी किसकी आवाज?

क्विज प्रतियोगिता में शिवांग अव्वल, ऋषि गुसाईं को बेस्ट पार्लियामेंटेरियन का पुरस्कार संस्था की ओर से क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें शिवांग पहले स्थान पर रहे जबकि प्रखर तिवारी दूसरे और कार्तिक भंडारी को तीसरा स्थान मिला। वही बेस्ट पार्लियामेंटेरियन का पुरस्कार ऋषि गुसाईं को दिया गया। जबकि अनिरुद्ध बहरादिया दूसरे व शिवांग बडोनी तीसरे स्थान पर रहे। उत्तराखंड विधानसभा कमेटी में बेस्ट पार्लियामेंटेरियन का पुरस्कार सिद्धार्थ भाटिया ने जीता जबकि प्रखर तिवारी और सिद्धांत रंजन दूसरे स्थान पर रहे।

Signup for Free Website