लंबे हवाई सफर में ये बेहद छोटी चीज साथ रखना न भूलें, चूके तो हो सकते हैं परेशान

लंबे हवाई सफर में ये बेहद छोटी चीज साथ रखना न भूलें, चूके तो हो सकते हैं परेशान

जब लोग एक देश से दूसरे देश के सफर के लिए अपना लगेज पैक करते हैं तो ज्यादातर लोगों का ध्यान लगेज में अपने कपड़ों और जरूरत के सामानों को रखने पर होता है. लेकिन वह एक ऐसी खास चीज को साथ रखना भूल जाते हैं जो आपको भारी परेशानी से बचा सकती है.


अगर आप लॉकडाउन के बाद फ्लाइट से लंबे सफर (Air Travel) पर जाने वाले हैं तो आपको इसकी पहले से खास तैयारी जरूर कर लेनी चाहिए. जब लोग एक देश से दूसरे देश के सफर के लिए अपना लगेज पैक करते हैं तो ज्यादातर लोगों का ध्यान लगेज में अपने कपड़ों और जरूरत के सामानों को रखने पर होता है. लेकिन वह एक ऐसी खास चीज को साथ रखना भूल जाते हैं जो आपको भारी परेशानी से बचा सकती है. यह छोटी सी चीज है पेन (Pen) और हेडफोन (Headphone).

पेन है इसलिए बेहद जरूरी
अगर आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं तो अपने हैंड बैगेज में एक पेन जरूर रखें. आपको विश्वास नहीं होगा. एक रिपोर्ट में बताया गया कि ज्यादातर लोग बिना पेन के सफर करते हैं. आपको पता है कि जब आप दूसरे देश में लैंड करते हैं तो आपको इमिग्रेशन फॉर्म भरना होता है. इसके लिए आपको पेन की जरूरत तुरंत होती है. 

ऐसे मौके पर अगर आपके पास पेन नहीं होगा तो आप बहुत परेशान हो सकते हैं. जो लोग पेन नहीं रखते वो एयरपोर्ट पर किसी से एक पेन की मदद पाने के लिए भटकते रहते हैं. इससे समय भी काफी बर्बाद होता है. कई देशों में तो लैंड होने से पहले फ्लाइट में ही इमिग्रेशन या कस्टम फॉर्म भरना होता है. पेन न होने पर तब और दिक्कत आती है.

इमिग्रेशन फॉर्म में क्या
दुसरे देश में लैंड करते जो इमिग्रेशन फॉर्म भरना होता है उसमें आपका नाम, राष्ट्रीयता, फ्लाइट नंबर, यात्रा का कारण, वहां रुकने का समय और उस देश में जहां आप जाएंगे वहां का पता भरना होता है. कई देशों में इसे अराइवल कार्ड भी बोला जाता है. अमेरिका, थाईलैंड और ब्रिटेन जैसे देश अराइवल कार्ड भरवाते हैं.

हेडफोन साथ में रखें
दूसरे देश का सफर लंबा होता है. अगर आप इकोनॉमी क्लास में सफर कर रहे हैं तो आपको अपने साथ कान को अच्छे से कवर करने वाला हेडफोन रखना चाहिए. एक्सपर्ट का कहना है कि इससे आप फ्लाइट के शोर को थोड़ा कम कर पाएंगे और आप इसकी मदद से अच्छी नींद ले सकेंगे. हालांकि कई एयरलाइंस हेडफोन देते हैं लेकिन हो सकता है उसकी क्वालिटी उतनी अच्छी न हो.