SBI ग्राहक ध्यान दें: अगर आपके पास भी आता है ये SMS तो तुरंत कर दें डिलीट, वरना अकाउंट हो सकता है खाली

SBI ग्राहक ध्यान दें: अगर आपके पास भी आता है ये SMS तो तुरंत कर दें डिलीट, वरना अकाउंट हो सकता है खाली

गौरतलब है कि तकनीक ने हमारे कामों को आसान तो बनाया है लेकिन इसके अपने कुछ खतरे भी हैं।


तकनीक से हमारा काम आसान तो हुआ है, लेकिन इसके अपने कुछ खतरे भी हैं। कई बार जालसाज सिम क्लोनिंग या सिम स्वैपिंग के जरिये ठग देते हैं। दरअसल, फ्रॉड करने वाला व्यक्ति आपके सिम का डुप्लीकेट तैयार करता है, सिम स्वैप का मतलब वह सिम बदल लेता है। फिर जालसाजी करने वाले आपके फोन नंबर से एक नए सिम का रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं। इसके बाद आपका सिम बंद हो जाता है। सिम बंद होने के बाद आपके नंबर पर रजिस्टर्ड हुए दूसरे नंबर पर आने वाले OTP के जरिये कोई भी आपके खाते में सेंध लगा सकता।

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो अपने नेट बैंकिग को लेकर सावधान रहें। दरअसल, SBI ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर आगाह किया है कि अगर आपने पिछले छह महीना (180 दिनों) में अपने नेट बैंकिंग पासवर्ड को अपडेट नहीं किया है तो इसे जल्द से जल्द अपडेट कर लें। बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे SBI के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपने खाते की जानकारी को अपडेट कर सकते हैं। 

बैंक के मुताबिक, हाल-फिलहाल में जालसाज SBI ग्राहकों के मोबाइल पर मैसेज भेज रहे हैं। उस मैसेज में भेजा जाने वाला लिंक SBI नेट बैंकिंग पेज की तरह ही दिखता है। मैसेज भेजकर ग्राहकों से उस लिंक पर क्लिक करने को कहा जाता है। अगर आप उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपकी सारी गोपनीय जानकारी जालसाजों के पास पहुंच जाती है और इस तरह से वे आपके खाते में सेंध लगा सकते हैं।

 

Fraudsters are using new ways & techniques to commit cybercrimes. Here’s a new way people are scammed in India. If you come across any such instances, please inform us through e-mail to: epg.cms@sbi.co.in & report.phishing@sbi.co.in & also report on: https://cybercrime.gov.in/Default.aspx 

बैंक ने कहा है कि अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है तो आप उसे तुरंत इग्नोर करें और उस मैसेज को तुरंत अपने मोबाइल से डिलीट कर दें। बैंक के मुताबिक आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है तो आप इसकी जानकारी SBI के दूसरे ग्राहकों को भी बता सकते हैं।

इससे बचने के लिए अगर आपके सिम पर नेटवर्क ठीक नहीं है, या फिर आपके फोन पर कोई कॉल्स आ रही है और न ही कोई अलर्ट है तो तुरंत इसकी शिकायत अपने मोबाइल ऑपरेटर्स से करें। आपको सिम क्लोनिंग जैसे तरीकों से बचने के लिए अलर्ट रहना होगा।