IRCTC Trains New Rules अब 30 दिन पहले मिलेगा राजधानी का टिकट, जाने और क्या क्या नियम बदले

Indian railways ने राजधानी special के रिजर्वेशन सिस्‍टम में बदलाव किया है. इन ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को 7 दिन से बढ़ाकर 30 दिन करने का फैसला किया गया है.IRCTC Trains New Rules अब 30 दिन पहले मिलेगा राजधानी का टिकट, जाने और क्या क्या नियम बदले

Indian railways ने राजधानी special के रिजर्वेशन सिस्‍टम में बदलाव किया है. इन ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को 7 दिन से बढ़ाकर 30 दिन करने का फैसला किया गया है. 

coronavirus lockdown में 12 मई को रेलवे 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चला रहा है. अभी इन ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग नहीं है. इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग लिस्ट भी जारी होगी. हालांकि वेटिंग लिस्ट वाले पैसेंजर को journey नहीं करने दी जाएगी. ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले पहला चार्ट निकलेगा. दूसरा चार्ट दो घंटे पहले आएगा.

बता दें कि भारतीय रेलवे ने 1 जून से 200 विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू करने के 24 घंटे के भीतर 12.5 लाख यात्रियों के लिए 5.72 लाख टिकट बुक किए. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 1 जून से शुरू होने वाली 200 ट्रेनों के लिए गुरुवार सुबह से 12,54,706 यात्रियों के लिए कुल 5,72,219 टिकट बुक किए गए हैं.

हालांकि, पूरे देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केवल माल और विशेष पार्सल ट्रेनें चल रही थीं. इसके बाद रेलवे ने फंसे हुए प्रवासी कामगारों, तीर्थयात्रियों, छात्रों और पर्यटकों के परिवहन के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया. और 12 मई को रेलवे ने 15 जोड़ी विशेष वातानुकूलित ट्रेनें भी शुरू कीं.