शराब पर टैक्स बढ़ाते ही दिल्ली सरकार मालामाल, 15 दिनों में 110 करोड़ की कमाई

शराब पर टैक्स बढ़ाते ही दिल्ली सरकार मालामाल, 15 दिनों में 110 करोड़ की कमाई

दिल्ली आबकारी विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार दिल्ली सरकार ने 12 मई तक लगभग 55 करोड़ राजस्व मिला था। 15 मई तक 'विशेष कोरोना शुल्क' संग्रह 70 करोड़ रुपये हो गया, 21 मई तक शुल्क का संग्रह लगभग 110 करोड़ तक पहुंच गया।


लॉकडाउन के बाद राज्यों की आर्थिक स्थिति को काफी नुकसान पहुंचा था। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने सबसे पहले शराब की दुकानें खोलने का फैसला किया और उसके तुरंत बाद शराब के दामों में विशेष कोरोना शुल्क भी लगाया था। दिल्ली सरकार ने 15 दिनों में टैक्स से 110 करोड़ से अधिक कमाई की है। आने वाले दिनों में दिल्ली में कुछ चिन्हित जगहों पर प्राइवेट दुकानें भी खोले जाने की उम्मीद है।

दिल्ली में कितनी कमाई

दिल्ली आबकारी विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, जबकि कमाई 12 मई तक लगभग 55 करोड़ रुपये थी, 15 मई तक 'विशेष कोरोना शुल्क' संग्रह 70 करोड़ रुपये हो गया, 21 मई तक शुल्क का संग्रह लगभग 110 करोड़ तक पहुंच गया। लॉकडाउन के कारण केवल 100 के करीब शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई थी, अब शहर भर में लगभग 200 दुकानें खुल चुकी हैं। शनिवार से आबकारी विभाग द्वारा 66 निजी शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है।

दिल्ली में 850 से अधिक शराब की दुकानें हैं
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में 850 से अधिक शराब की दुकानें हैं, जिनमें से लगभग 150 मॉल और हवाई अड्डे पर स्थित हैं। जिन्हें संचालित करने की अनुमति नहीं होगी। पांच मई को दिल्ली सरकार ने शराब पर एक विशेष कोरोना शुल्क लगाया था जो एमआरपी का 70 प्रतिशत था। इसके अलावा, इन दुकानों पर भीड़ से बचने के लिए, एक ई-कूपन प्रणाली शुरू की गई है।

दिल्ली में कालाबाजारी
इसके अलावा दिल्ली में शराब की कालाबाजारी भी खूब हो रही है। दिल्ली में कथित तौर पर अवैध शराब की आपूर्ति करने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आरोपी की पहचान मनीष के तौर पर की गई है और वह सोनीपत का रहने वाला है। पुलिस ने कहा कि उसे एक सूचना मिली थी कि बवाना इलाके में कार से अवैध शराब लाई जाएगी।

पुलिस ने किया गिरफ्तार
इसके बाद आरोपी को पकड़ने के लिये जाल बिछाया गया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिसकर्मियों ने जब वाहन चालक से गाड़ी रोकने को कहा तो वह गाड़ी लेकर भागने लगा। पुलिसकर्मियों ने वाहन का पीछा किया और बवाना में मुंगेशपुर गांव में आरोपी को पकड़ लिया। पुलिस ने कहा कि आरोपी के पास से कुल 50 पेटी में 600 बोतल अवैध शराब बरामद की गई।