डोमेस्टिक फ्लाइट्स जल्द होंगी शुरू, पैसेंजर्स को इन नियमों का करना होगा पालन

सरकार घरेलू विमान सेवाओं को जल्द शुरू करने को लेकर कई तरह की तैयारी कर रही है. पिछले सप्ताह जहां डीसीजीए और अन्य एजेंसियों के अधिकारियों ने दिल्ली एयरपोर्ट पर जा कर स्थिति का जायजा लिया था वहीं. एएआई (Airports Authority of India) ने एक ट्वीट कर बताया है कि हवाई सेवाएं शुरू होने के बाद यात्रियों को किन गाइडलाइंस का ध्यान रखना होगा.https://touroxy.com/blog/government-is-planing-to-start-flight-service-ai-has-released-some-steps-that-must-be-folowed-by-pasengers-while-travelingडोमेस्टिक फ्लाइट्स जल्द होंगी शुरू, पैसेंजर्स को इन नियमों का करना होगा पालन

सरकार घरेलू विमान सेवाओं को जल्द शुरू करने को लेकर कई तरह की तैयारी कर रही है. पिछले सप्ताह जहां डीसीजीए और अन्य एजेंसियों के अधिकारियों ने दिल्ली एयरपोर्ट पर जा कर स्थिति का जायजा लिया था वहीं. एएआई (Airports Authority of India) ने एक ट्वीट कर बताया है कि हवाई सेवाएं शुरू होने के बाद यात्रियों को किन गाइडलाइंस का ध्यान रखना होगा. माना जा रहा है कि लगभग 50 दिन के लंबे इंतजार के बाद केंद्र सरकार (Government of India) जल्द ही विमान सेवा भी जल्द शुरू कर सकती है.

संयुक्त टीम ने किया दौरा

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक संयुक्त टीम (DGCA, Bureau of Civil Aviation Security Office, Airports Authority of India, Delhi International Airport Limited, CISF) ने उड़ानों की बहाली से पहले दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया और तैयारियों की विस्तृत जानकारी ली.दिल्ली एयरपोर्ट पर किए गए खास इंतजाम
DAIL की ओर से सेवाओं को शुरू करने के पहले तैयारियों के बारे में एक श्वेत पत्र जारी करके बताया गया है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर एक खास अल्ट्रा वॉइलेट रेज वाली टनल बनाई गई है. ये टनल यात्रियों के बैगेज को पूरी तरह से वायरस मुक्त कर देगी. , दिल्ली एयरपोर्ट पर मोबाइल अल्ट्रा वॉयलेट रेज वाले टावर बनाए गए हैं जो एयरपोर्ट के टर्मिनल को वायरस और बैक्टीरिया मुक्त बना  देगा. जमीन पर ऐसी कालीन बिछाई गई है जो यात्रियों के जूतों को डिसइनफेक्ट कर देगा. यात्रियों की जांच करने वाले हैंड हेल्ड डिवाइस भी अल्ट्रा वायलेट रेज से युक्त होगी. पैसेंजर ट्राली को भी वायरस और बैक्टीरिया मुक्त करने के लिए इंतजाम किए गए हैं. साथ ही 336 ऑटोमेटिक हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन लगाने की प्रक्रिया भी चरणबद्ध तरीके से शुरू हो गई है. एयरपोर्ट पर वॉशरूम, टर्मिनल बिल्डिंग और यात्रियों के टच प्वाइंट्स को नियमित रूप से सैनिटाइज करने की भी प्रक्रिया शुरू हो गई है.

इन नियमों का करना होगा पालन 
एएआई (Airports Authority of India) ने जल्द ही घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू करने की संभावना के साथ, जो गाइडलाइन जारी की है उसके तहत यात्रियों को हवाई यात्रा के लिए इन बातों का ध्यान रखना होगा.  

इन बातों का रखना होगा ध्यान

  • सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए एयरपोर्ट खुलने पर यात्रियों को सिर्फ वेब-चेकइन की अनुमति होगी
  • एयरपोर्ट खुलने पर आपको कोई केबिन लगेज ले जाने की अनुमति नहीं होगी.
  • रेलवे की तरह ही हवाई यात्रा के लिए फोन पर आरोग्य सेतु ऐप रखना अनिवार्य होगा.
  • मास्क और हाथ के दस्ताने पहनना सबके लिए जरूरी होगा.
  • सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए 4 फीट की दूरी बनाकर रखनी सबके लिए जरूरी होगा.
  • आपको एयरपोर्ट के कर्मचारियों के साथ हर तरह से सहयोग करना होगा.
  •  यात्री अब अपने साथ 350 मिलीलीटर हैंड सेनेटाइजर लेकर जा सकते हैं.
     

केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने हाल ही में एक कार्यक्रम में कहा था कि देश के ऐयरपोर्ट लगातार लाइफलाइन फ्लाइट्स के जरिए देश भर में जरूरी सामान पहुंचाने का काम कर रहे हैं. साथ ही विदेशों से देश के नागरिकों को वापस लाने के लिए विमान सेवाएं चलाई जा रही हैं. ऐसे में एयरपोर्ट पूरी तरह से हवाई सेवाओं को शुरू करने के लिए तैयार हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यात्रा का तरीका बदल सकता है. संभव है कि यात्रियों को ई बोर्डिंग पास घर से लाने के लिए कहा जाए. वहीं विमानों में खाने पीने की सेवाओं पर भी रोक लगाई जा सकती है.  

Discovery

Our team explores the best opportunities available. They handpick the most unique, unknown & also local experiences from authentic operators.

Bookability

Our team explores the best opportunities available. They handpick the most unique, unknown & also local experiences from authentic operators.

Delightful Customer Experience

Our team explores the best opportunities available. They handpick the most unique, unknown & also local experiences from authentic operators.

20 Lakh+

Travelers monthly visiting us

65+

Destinations served worldwide

650+

Network of expert travel agents

97%

Positive quotient by travelers